Amazon EC2 kya hai in hindi || Amazon EC2 क्या है ?

 Amazon EC2 kya hai in hindi ? और इसके benefits क्या -क्या  है ?

Amazon EC2 kya hai ? Amazon EC2 क्या  है ?

हमारे website CyberSploit के हिंदी ब्लॉग में आपका स्वागत है। दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमलोग aws के compute service Amazon Elastic Compute Cloud (Amazon EC2) के बारे में जानेंगे। इससे जुडी हुए सभी जानकारी मैं आपको बताने वाला हु उसके लिए आपको इस ब्लॉग को अच्छे से पढ़ना होगा। उससे पहले अगर आपको नहीं पता है की Aws क्या है ? तो आप इस लिंक पे click करके आप आसानी से जान सकते है इससे जुडी और भी जानकारियाँ जैसे cloud computing क्या है ? और इसका फ्यूचर क्या है इसके बेनिफिट्स क्या क्या है ?

 Amazon Elastic Compute Cloud (Amazon EC2)

Amazon Elastic Compute Cloud (Amazon EC2) एक web सेवा है जो क्लाउड में सुरक्षित, resizable compute capacity प्रदान करती है। इसे डेवलपर्स के लिए web-scale क्लाउड कंप्यूटिंग को आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।अमेज़ॅन EC2 का simple वेब सेवा इंटरफ़ेस आपको minimal friction के साथ obtain और configure capacity करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने computing resources पर full control प्रदान करता है और आपको अमेज़ॅन के proven computing environment पर चलने देता है। अमेज़ॅन EC2 को new server instances प्राप्त करने और boot करने में लगने वाले समय को मिनटों तक कम कर देता है, जिससे आप अपनी computing requirements को बदल सकते हैं। अमेज़ॅन EC2 आपको केवल उस capacity के लिए भुगतान करने की अनुमति देकर economics of computing को बदलता है जो आप वास्तव में उपयोग करते हैं। Amazon EC2 डेवलपर्स को विफलता लचीला अनुप्रयोगों के निर्माण और उन्हें common failure scenarios से अलग करने के लिए tools प्रदान करता है। AWS फ्री टियर में 750 घंटे का Linux और Windows t2.micro instances प्रत्येक माह एक वर्ष के लिए शामिल हैं। free tier के भीतर रहने के लिए, केवल EC2 micro intances का उपयोग करें।

Benefits:

Elastic Web-Scale Computing:

Amazon EC2 आपको within मिनटों, घंटों या दिनों के  क्षमता increase या decrease में सक्षम बनाता है। आप एक साथ, सैकड़ों या हजारों server instances को commission कर सकते हैं। आप अपने EC2 fleet की उपलब्धता बनाए रखने के लिए Amazon EC2 Auto Scaling का उपयोग कर सकते हैं और performance को अधिकतम करने और लागत को कम करने के लिए अपनी आवश्यकताओं के आधार पर स्वचालित रूप से अपने fleet को ऊपर-नीचे कर सकते हैं। कई सेवाओं को स्केल करने के लिए, आप AWS Auto Scaling का उपयोग कर सकते हैं।

Completely Controlled

आपके पास Root access और किसी भी मशीन( जैसे अगर आप कोई Linux या Windows server को अपने install किया है ) के साथ  interact उनके ability करने की सहित आपके intances का full control है। आप boot partition पर डेटा को बनाए रखते हुए किसी भी intances को रोक सकते हैं, और फिर बाद में web service APIs  का उपयोग करके उसी instances को restrt कर सकते हैं। instances को वेब सेवा APIs का उपयोग करके remotely से rebbot किया जा सकता है, और आपके पास उनके console output तक access भी है। 

Flexible Cloud Hosting Services:

 आपके पास choice of multiple instance types, operating system और software packages का विकल्प है। अमेज़ॅन EC2 आपको memory, cpu, instances storage, और boot partition साइज़ के configuration का चयन करने की अनुमति देता है जो ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन के आपकी पसंद के लिए optimal है। उदाहरण के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम की पसंद में कई Linux distributions औरMicrosoft Windows Server शामिल हैं।


Integrated:

Amazon EC2 को अधिकांश AWS सेवाओं के साथ एकीकृत किया गया है जैसे Amazon Simple Storage Service (Amazon S3), Amazon Relational Database Service (Amazon RDS), और Amazon Virtual Private Cloud (Amazon VPC) कंप्यूटिंग के लिए एक पूर्ण, सुरक्षित समाधान प्रदान करने के लिए, query processing, और अनुप्रयोगों की एक wide range of applications में क्लाउड स्टोरेज। 

Reliable:

अमेज़ॅन EC2 एक highly reliable environment प्रदान करता है जहां  replacement instances  तेजी से और rapidly and predictably commissioned  किए जा सकते हैं। यह सेवा अमेज़ॅन के proven network  infrastructure और data centers के भीतर चलती है। Amazon EC2 Service स्तर समझौते की प्रतिबद्धता प्रत्येक Amazon EC2 Service  level  के लिए 99.99% उपलब्धता है।

Secure:

AWS में cloud security highest priority है। AWS customer के रूप में, आप सबसे अधिक security-sensitive organizations की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाए गए डेटा सेंटर और नेटवर्क आर्किटेक्चर से लाभान्वित होंगे। Amazon EC2 आपके कंप्यूट संसाधनों के लिए सुरक्षा और मजबूत नेटवर्किंग कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए Amazon VPC के साथ मिलकर काम करता है। 

Inexpensive:

अमेज़ॅन EC2 आपको Amazon’s scale के financial benefits से गुजरता है। आप वास्तव में consume करने वाली compute क्षमता के लिए बहुत कम दर का भुगतान करते हैं। इसका मतलब यह है की आपको जितना use करना है उसके services को उतना ही आपको paid करना पड़ता है।  

Easy to Start:


Amazon EC2 के साथ आरंभ करने के कई तरीके हैं। आप AWS Management Console,  AWS Command Line Tools (CLI), या AWS SDKs का उपयोग कर सकते हैं। AWS आरंभ करने के लिए स्वतंत्र है। अधिक जानने के लिए, कृपया हमारे ट्यूटोरियल पर जाएँ।

Conclusion:

दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस ब्लॉग से  Amazon Elastic Compute Cloud (Amazon EC2) के बारे में पता चल गया होगा। इस ब्लॉग में मैंने  Amazon Elastic Compute Cloud के बेनिफिट्स के बारे में बहुत से टॉपिक पे मैंने बताने का कोशिश किया है। अगर इस ब्लॉग से संबधित आपको कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है या आप चाहते है की aws में हिंदी ब्लॉग और किसी टॉपिक पे चाहते है तो आप मुझे बता सकते है। मैं जल्दी से जल्द आपके टॉपिक पे ब्लॉग लाने की कोशिश करूंगा। आपको मेरे ब्लॉग पे इतना समय देने के लिए धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments