30 basics linux command in hindi.

30 basics linux command in hindi.

 
30 basics linux command in hindi.

हेलो दोस्तों CyberSploit में आपका स्वागत है। आज के इस ब्लॉग में हमलोग जानेंगे की Terminal क्या होता है ? इसको कैसे use करते है ? इसके 30 basics linux commands  क्या -क्या है ? और इस command का use कैसे करेंगे ? इससे पहले अगर आपको नहीं पता है की Linux क्या है ? तो आप इस link पर क्लिक करके आप लिनक्स के बारे में जान सकते है। दोस्तों हो सकता है की  आप कई बार अपने दोस्तों या किसी पर्सन से आप linux नाम सुना होगा या आप linux use करना चाहते होंगे। लेकिन इससे use करने के लिए आपके इसके basics commands का पता होना बहुत जरूरी है तभी आप इसे आसानी से use क्र सकेंगे नहीं तो आप अच्छे से उसे नहीं कर पाएंगे। हमारे कई दोस्तों को लगता है की linux use करना बहुत टफ है। लेकिन मैं आपको बता दू की अगर आपको इसके basics commands के बारे में जान गए तो आपको इसे use करना बहुत ही आसान लगेगा और बहुत अच्छा लगेगा इसे उसे करना। मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस कहता है की आप इसे एक बार use करेंगे तो आपको बार बार उसे करने का मन करेगा। मैं उम्मीद करता हु की आप इसे उस करना चाहते है लेकिन कैसे use करना है ये नहीं पता है तो आप इस ब्लॉग के साथ continue बने रहिये आपको इसके सभी basics command के बारे में पता चल जायेगा और आप आसानी से use क्र पाएंगे।

Terminal kya hai ?

लिनक्स टर्मिनल लिनक्स कर्नेल में प्रदान किए गए सिस्टम कंसोल में से एक है। लिनक्स कंसोल टर्मिनल लिनक्स सिस्टम के लिए input और output operation के लिए medium के रूप में कार्य करता है। लिनक्स कंसोल टर्मिनल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में कमांड लाइन के समान है लेकिन यह इस बात में भिन्न है कि यह सिस्टम पर कोई भी ऑपरेशन कर सकता है।

Linux में आर्किटेक्चर को सिस्टम ऑपरेशन के लिए graphical interface की आवश्यकता नहीं होती है। टर्मिनल का उपयोग आमतौर पर text user interface एप्लिकेशन और important kernel message provide करने के लिए किया जाता है। आप कोई भी work terminal पर ही क्र सकते है उसके लिए आपको इसके commands आना चाहिए। 
इसे open करने के लिए आप graphical तरिके से भी क्र सकते है या आप इसका shortcut key ctrl +Alt +T  भी उसे क्र सकते है। graphical तरिके से open करने के लिए search में जाकर Terminal सर्च करे। 

Note:Linux case sensitive है क्योंकि 'a' और 'A'  दोनों में different हैं। अगर आप Desktop के जगह desktop लिखेंगे तो command not found error देगा इसलिए सभी commands को अच्छे से लिखना है।

 basic Linux commands for beginners: 

    30 basics linux command in hindi.

pwd(present working directory) : जैसा की इसके नाम से पता चल रहा  इसका use हलोग यह देखने के लिए use करते है की हमारा present working directory क्या है जैसे हम किस location पर अभी है जैसे की image में मैंने दिखाया है की हमारा प्रेजेंट वर्किंग directory home है।
ls(list) :ls command सबसे अधिक use होने वाला command है इसका use file listing के लिए होता है suppose आप जिस directory में है उसमे क्या क्या अवेलेबल है उसे देखने के लिए use  करते है। जैसे की मैंने photo में आपको दिखाया है की मेंरे Desktop पर कौन कौन से फाइल available है।

30 basic Linux commands for beginners:


cd (change dirtectory):cd command का use directory change करने के लिए करते है। जैसे अगर आप home directory में है और आप command से Desktop directory में जाना चाहते है तो आप cd command का use क्र सकते है।
cd Path
जैसे की आप देख सकते है ऊपर वाले फोटो में मैंने cd Desktop का use किया है डेस्कटॉप directory में जाने के लिए।
touch:touch कमांड का use file create करने के लिए करते है उदाहरण के लिए मैंने एक test.txt फाइल बनाया है। use करने के पहले कमांड उसके बाद file name with extension देते है
touch test.txt.
30 basics linux command in hindi.

cat :cat command का use file में क्या content है उसे देखने के करते है। इसे use करने के लिए पहले cat filename.txt लिखते है ये depend करता है की आपका file किस टाइप का है अगर html file है तो आप cat test.html लिखे। जैसे मैंने उदाहरण में दिखाया है मैंने test.txt के अंदर this is cybersploit.in लिखा है।
30 basics linux command in hindi.
nano: nano का use file को edit करने के लिए करते है। generally nano एक editor है। जिसे terminal पर कोई भी text file को edit करने के लिए use करते है।
echo:Values इको ’कमांड का उपयोग किसी variable के values को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।
30 basics linux command in hindi.
whoami:इस command का use user पता करने के लिए करते है। आप जिस user में login रहते है उसे देखने के लिए इसका use किया जाता है। जैसे मैं अभी currently cybersploit user में login हु और जब मैंने terminal में whoami command लिखा तो वह मेरे current login यूजर cybersploi t नाम display हुआ। आप निचे दिए गए पिक्चर में देख सकते है।
30 basics linux command in hindi.
clear:clear command का use screen को clear करने के लिए करते है। अगर आप बहुत सारे commands  use करते है तो आपका terminal का screen भर जाता है और इस बजह से हम dispaying content देखने में प्रॉब्लम होने लगती है तो उसको क्लियर करने के लिए इसे उसे use करते है।
grep:
grep command का use किसी particular pattern को खोजने के लिए एक फ़ाइल खोजता है, और उन सभी पंक्तियों को प्रदर्शित करता है जिनमें वह पैटर्न होता है। फ़ाइल में खोजा जाने वाला पैटर्न regular expresions  के रूप में जाना जाता है।
30 basics linux command in hindi.


history:
history command जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की इसका use history देखने के लिए करते है। अगर आप देखना चाहते है की मै कौन कौन से commands के privious में use किया हु तो आप उसको लिए history का उपयोग क्र सकते है। जैसे ही आप terminal में  history लिखकर enter दबायेंग तो पहले use किये सभी commands आपके termminal पर display हो जायेगा।

mkdir:
mkdir command का use new directory/folder create करने के लिए करते है। अगर आप terminal से ही किसी भी directory में folder create करना चाहते है तो उस location पर आप command से ही create क्र सकते है। सबसे पहले आपको उस location पर जाना होगा उसके बाद आपको mkdir foldername लिखना होगा जैसे मैं आपको अपने Desktop पर test नाम का folder बना कर दिखाया है।
30 basics linux command in hindi.
rmdir:
rmdir  command का use empty directory/folder remove या delete करने के लिए करते है। अगर आप किसी भी empty directory को delete करना चाहते है तो आप इसे use क्र सकते है। अगर उस folder के अंदर कोई और file /folder होगा तो आप नहीं क्र सकते है।

rm:rm command का use किसी file/folder  को delete करने के लिए करते है।
rm  filename|directory
A directory must be removed recursively with -r option.
rm -r test

cp:
cp source destination
cp का use file/folder  को copy करने के लिए करते है। पहले cp लिखे उसके बाद source जिसे आप copy करना चाहते है और तब destination जहा आप paste करना चाहते है।

mv:
mv source destination 
mv का use file/folder  को move करने के लिए करते है। पहले mv लिखे उसके बाद source जिसे आप move करना चाहते है और तब destination जहा आप move करना चाहते है।

--help or -h: 
help  option का use करके आप किसी भी command के बारे में पूरी जानकारी पा सकते है। जैसे किस भी कमांड को use कैसे करे। उसके लिए आपको निचे दिए गए syntax को उसे करना होगा।
cp --help या cp -h
30 basics linux command in hindi.

man:
लिनक्स में man कमांड का उपयोग किसी भी कमांड के उपयोगकर्ता मैनुअल को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है जिसे हम टर्मिनल पर चला सकते हैं। यह कमांड का एक विस्तृत दृश्य प्रदान करता है जिसमें NAME, SYNOPSIS, DESCRIPTION, OPTIONS, EXIT STATUS, RETURN VALUES, ERRORS, FILES, VERSIONS, EXAMPLES, AUTHORS और SE ALSO शामिल हैं।
30 basics linux command in hindi.

cal:
cal का use terminal पर कैलेंडर देखने के लिए करते है। इस कमांड को use करने के लिए आपको सिर्फ cal लिखकर enter दबाना है।

date:
date का use terminal पर date देखने के लिए करते है। इस कमांड को use करने के लिए आपको सिर्फ date लिखकर enter दबाना है।

file: 
file कमांड किसी दिए गए फ़ाइल के फ़ाइल प्रकार को निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए
file /etc/passwd
30 basics linux command in hindi.




sudo:
sudo  कमांड आपको किसी अन्य user  के security privileges  (डिफ़ॉल्ट रूप से, super user और root user  के रूप में) के साथ कार्यक्रम चलाने की अनुमति देता है। यह आपके personel पासवर्ड के लिए आपको संकेत देता है और एक फ़ाइल की जांच करके एक कमांड निष्पादित करने के आपके अनुरोध की पुष्टि करता है ।

यदि आप super या root user में login होना चाहते है तो आपको sudo su कमांड use करना पड़ेगा। जैसे ही आप sudo su लिखकर enter करेंगे तो आपको अपने root user का password देना होगा तभी आप root user में इंटर क्र पाएंगे।


30 basics linux command in hindi.

apt-get update:

apt-get update, रिपॉजिटरीज़ सेpackage lists को डाउनलोड करता है और उन्हें compilation के newest versions  और उनकी dependencies  के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए "update " करता है। अगर आप linux use क्र रहे है तो आपको packages को install करने के लिए आपका repository का अपडेट करना बहुत जरूरी होता है।


head:
यदि आपको किसी फ़ाइल (किसी भी प्रकार) की पहली कुछ पंक्तियों को प्रिंट करने की आवश्यकता है तो आप हेड कमांड का उपयोग कर सकते हैं।
head -15 /var/log/syslog

tail:
यह हेड कमांड के समान है, लेकिन फ़ंक्शन विपरीत है, डिफ़ॉल्ट रूप से किसी भी फाइल की 10 लाइनों को print करता है। यहां एक उदाहरण है, कि कर्नेल लॉग की अंतिम 20 पंक्तियों को कैसे print किया जाए।
tail -20 /var/log/syslog

chmod:
यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कमांड है, जिसका उपयोग फ़ाइल और निर्देशिका permission को बदलने के लिए किया जाता है। चूँकि chmod कमांड एक बहुत लंबा विषय है, इसलिए यहाँ मैं इसे संक्षेप में समझाता हूँ। मूल रूप से तीन प्रकार की अनुमति है, read, write और execute करें।

उनमें से प्रत्येक ने एक संख्या से निरूपित किया।
4 read की अनुमति के लिए
2 write की अनुमति के लिए
1 execute की अनुमति के लिए
इसलिए यदि आपको किसी फ़ाइल के लिए universal read/write  की अनुमति देने की आवश्यकता है, तो आप उपयोग कर सकते हैं

मान लें कि आपको एकscript execute करने की आवश्यकता है, तो आप उपयोग कर सकते हैं निचे दिए गए systax का use करके आप किसी भी script को एक्सेक्यूटबले बना सकते है।

chmod +x script_name

ifconfig:
ifconfig का पूरा नाम interface configuration होता  है, और यह कई network  से realated  चीजें कर सकता है,।beginners user  के लिए कुछ basic uses को  जांचने के लिए  कि कौन से network interface  जुड़े हुए हैं और उनका ip address क्या है ।

exit:

exit कमांड का use टर्मिनल से exit होने के लिए करते है।

Conclusion: 

दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस ब्लॉग  30 basics linux command in hindi बहुत ही अच्छा लगा होगा क्योकी इस ब्लॉग में मैंने आपको उन सभी basic commads के बारे में बताया है जिसे एक linux user को पता होना बहुत जरूरी होता है। अगर आपको इन कमांड के बारे में नहीं जानते है तो linux को आप अच्छे से use नहीं क्र पाएंगे। अगर इस ब्लॉग में या किसी topic से related कोई query है तो आप comment में हमे जरूर बताये। आप इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी सिखने का मौका मिले और अगर आप शेयर करते है तो मुझे भी motivation मिलेगा और इस तरह मैं आपके लिए ऐसे ही हिंदी में नए नए  ब्लॉग ब्लोग्स लता  रहूंगा। आपका अपना उचित समय देने के लिए धन्यवाद। और शेयर करना न भूले।

 





Post a Comment

0 Comments