Aws kya hai ? || Future of cloud computing in hindi.

AWS kya hai? Future of cloud computing
aws kya hai in hindi

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में जानेंगे की Aws kya hai in hindi ? और यह किस services के लिए famous हुआ AWS क्या -क्या services provide करता है ? और इससे जुडी हुए बहुत से बेहतरीन सर्विस के बारे में बात करेंगे।  जैसा की हमलोग जानते है की aws बहुत ही मशहूर नाम है जिसका पूरा नाम Amazon Web Services होता है और यह एक amazon द्वारा provide Cloud services है जिसे हमलोग cloud computing के नाम से भी जानते है। अगर आपको नहीं पता है की cloud computing क्या है ? तो आप इस लिंक पे क्लिक करके जान सकते है। उससे पहले अगर आपको नहीं पता है की amazon क्या है ? तो मैं बता दू की यह  American multinational technology company है और जो की E -commerce, cloud computing ,digital streaming और Artificial Intelligence के वेबसाइट के लिए भी प्रचलित है बहुत सारे लोगो को यह नहीं पता होता है की यह क्लाउड services भी provide करती है। Amazon को  Jeff Bezos ने बनाया  on July 5, 1994, in Bellevue, Washington.और यह एक world largest e -commerce marketplace  भी है। 

AWS kya hai? 

AWS (Amazon Web Service) यह एक cloud service है जिसमे individuals या companies को remote access service या cloud services provide  करता है। और इनका customer support भी वहुत अच्छा है सबसे खास बात यह है की ये आपको unlimited Bandwith भी देती है। अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) दुनिया का सबसे व्यापक और व्यापक रूप से अपनाया गयाcloud platform है, जो की  world  स्तर पर 165 से भी अधिक fully featured data centres open क्र चुके है। लाखों customer सबसे तेज़ी से बढ़ते स्टार्टअप, सबसे बड़े उद्यमों और प्रमुख सरकारी एजेंसियों को छोड़कर- AWS पर भरोसा करते हैं ताकि वे अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत कर सकें, और कम लागत वाले बन सकें।

Future of cloud computing.

क्लाउड कम्प्यूटिंग सेवाओं का भविष्य: अपने Amazon , Google, Microsoft, IBM, Oracle, Alibaba  या दुनिया के किसी भी cloud  provider  के बारे में बात करे इन सभी बड़ी बड़ी कंपनियों ने cloud बिज़नेस में  में कदम रखा है क्योंकि वे जबरदस्त current demand  को देख सकते हैं और भविष्य के बारे में समझ गए हैं इस सेवा कीmarket में demand everyday बढ़ता जा रहा है। यही कारण है कि दुनिया की इन शीर्ष तकनीकी कंपनियों ने दशकों तक काम किया है और क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं के लिए एक अच्छा बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए अरबों रुपये का निवेश किया है।

Currently  कप्यूटिंग मॉडल पर क्लाउड कम्प्यूटिंग के कुछ प्रमुख लाभ कुछ इस प्रकार है जिन्हे देखकर क्र आपको भी लगेगा की इसका फ्यूचर कितना अच्छा होने वाला है।

  •      संसाधनों की योग्यता
  •      विभिन्न सेवाओं के लिए विभिन्न डिलीवरी मॉडल
  •      उपयोग के लिए भुगतान करें जितना उपयोग करेंगे उतना ही पैसे देने होंगे
  •       स्वचालन परिचालन कार्यभार और खर्च को कम करता है 

वर्तमान में दुनिया के one of the  best  क्लाउड provider Amazon (AWS), Microsoft (Azure) और सार्वजनिक क्लाउड में Google (GCP) हैं। पब्लिक क्लाउड मार्केट में उनके occupied shares  हैं।

     AWS 47.1%


     Azure 10%

     Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म 3.95%

     IBM  2.77%

     अन्य 36.18% 


 AWS के कुछ प्रमुख लाभ हैं

  • Flexibility:AWS आपको ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, वेब एप्लिकेशन प्लेटफॉर्म, डेटाबेस और अन्य सेवाओं का चयन करने में सक्षम बनाता है, जिनकी आपको आवश्यकता होती है। AWS के साथ, आपको एक virtual environment प्राप्त होता है जो आपको सॉफ्टवेयर और सेवाओं को लोड करने देता है जो आपके application की आवश्यकता होती है। यह नए solutions के निर्माण के विकल्पों को संरक्षित करते हुए मौजूदा अनुप्रयोगों के लिए migration process को आसान बनाता है।

  • Easy-to-Use: AWS को एप्लिकेशन प्रदाताओं, ISV और विक्रेताओं को अपने अनुप्रयोगों को जल्दी और सुरक्षित रूप से होस्ट करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है - चाहे एक मौजूदा एप्लिकेशन या एक नया SaaS- आधारित एप्लिकेशन। AWS के एप्लिकेशन होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने के लिए आप AWS प्रबंधन कंसोल या अच्छी तरह से प्रलेखित वेब सेवाओं API का उपयोग कर सकते हैं।
  • Secure:AWS  utilities, परिचालन और सॉफ्टवेयर उपायों सहित हमारे बुनियादी ढांचे को सुरक्षित और सख्त करने के लिए end-to-end approach का उपयोग करता है। अधिक जानकारी के लिए, AWS सुरक्षा केंद्र देखें।

  • Reliable:WS के साथ, आप एक scalable,secure global computing infrastructure का लाभ उठाते हैं, जो Amazon.com के multi-billion डॉलर के online व्यापार की आभासी रीढ़ है, जिसे कई सालों  से अधिक समय से सम्मानित किया जा रहा है। 

  • Cost-Effective:आप केवल long time  के अनुबंध या up -front  कमिटमेंट के साथ, गणना शक्ति, storage  और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य संसाधनों के लिए भुगतान करते हैं। AWS के साथ अन्य होस्टिंग विकल्पों की लागतों की तुलना करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, AWS Economics Center देखें।

AWS क्लाउड Automation services  दुनिया भर में एक विशाल स्तर के रूप में उपयोग की जाती हैं। AWS क्लाउड के कुछ one of thr best users जैसे  Netflix, Unilever, Adobe, GE Oil & Gas हैं। 2017 में अमेज़न aws  के अनुसार 1000,000 (1 मिलियन) active  user  हैं। नेटफ्लिक्स 2009 में एडब्ल्यूएस में स्थानांतरित हो गया और एक समाचार एजेंसी के अनुसार Netflix  ने सर्वरcustomer  के लिए aws  पर अपनी सीमा को बेहतर ढंग से आगे बढ़ाया है।

 Top 10 अमेज़न AWS ग्राहक कौन हैं?

  1. Netflix - $19 million
  2. Twitch - $15 million
  3. LinkedIn - $13 million
  4. Facebook - $11 million
  5. Turner Broadcasting - $10 million
  6. BBC - $9 million
  7. Baidu - $9 million
  8. ESPN - $8 million
  9. Adobe - $8 million
  10. Twitter - $7 million

सबसे अच्छी बात यह भी की आप aws के services को ek साल तक free use कर सकते है। security purpose के लिए आपको सिर्फ 2 रूपये का payment करना होगा इसके बाद वो भी पैसा आपको वापस मिल जायेगा। aws पे account बनाने के लिए यह पे click करे। 

aws kya hai in hindi

 

जैसा की आप image में देख रहे है कुछ उस तरह आपको एक पेज मिलेगा उसमे मांगी जाने वाली सभी जानकारी को आपको सही सही और अच्छे से भरना है और continue करते जाना है और इस तरह आप aws का account बना सकते है। 

Conclusion: इस ब्लॉग से aws के कुछ basic चीजों के बारे हमलोग सीखे जैसे aws kya hai और future में कितना जयदा use आने वाला है इसके क्या -क्या लाभ है।  Top 10 अमेज़न AWS ग्राहक कौन हैं।  दोस्तों आशा करता हु आपको सब कुछ आसानी से समझ में आ गया होगा। सगर किसी प्रकार के आपके पास question है तो आप comment में लिखकर हमे बता सकते है जितना जल्दी सॅभब होगा मैं आपके सवालों के जवाब देंगे।
आपका इस ब्लॉग पे समय देने के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments