Hacking kya hai ? || Types of Hacker in hindi || Hacking ka syllabus in hindi.

Hacking kya hai? The Role of Security and Penetration Testers 

hacking kya hai in hindi

 

दोस्तों , आज मै आपके साथ ऐसे टॉपिक के बारे में discuss करने जा रहा हु जिसे अपने कई बार सुना होगा और आपके दोस्त से  या न्यूज़ में या व्हाट्सप्प वीडियो या किसी और जगह से आज ये हैक हो गया। ज्यादातर हमलोग अपने दोस्तों से सुनते है की उसका facebook  हैक हो गया है या किसी ने बैंक से करोड़ का हैकिंग क्र लिया ऐसे बहुत सरे उदाहरण है जिसमे हैकिंग के बारे में सुना होगा। hacking क्या है ? ,Hacking ka syllabus in hindi, hacker कौन होता है ? या ये सभी वर्ड के बारे में आज इस ब्लॉग में ह मलोग डिसकस करेनेगे तो आपको इसको अच्छे से पुरे ब्लॉग को पढ़ना होगा अगर आप जानना चाहते है की Hacking क्या है ?. 

Hacking एक process है जिसमे  computer और information system के weaknesess और vulnerability के बारे में जानते है इसके लिए हैकर या penetester द्वारा malicious malware , वायरस , या scanning tool  का इस्तेमाल किया जाता है। हैकिंग को दूसरे भाषा में हम penetration testing, intrusion testing  के नाम से भी जाना जाता है। 

hacking एक तरह का experties है जिसमे अपने ability को show  क्र सकते है , हैकिंग का मतलब यह नहीं होता है की आप की आप कंप्यूटर को हैक क्र सकते है। अगर मै computer की बात करू तो आपको कितना ज्यादा knowledge है कम्पुयटर के बारे में एक हैकर को computer को डेप्थ नॉलेज होता है। 

Hacker:

हैकर वो लोग होते है जो हैकिंग को अंजाम देते है hacker  का मतलब यह हुआ की अगर कोई इंसान किसी कंप्यूटर के weakness का खोजता है या बिना किसी के permission को उसका अकाउंट में login  करता है जैसे एक उदाहरण आज social media का यूजर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है औरइनमे से सबसे जयादा use होने वाला facebook है अगर कोई इंसान किसी का फेसबुक का username और password बिना उसके permission को जान लेता है या कह सकते है hack क्र लेता है तो hack करने वाले को हैकर कहते है। 
उदाहरण के लिए कुछ हैकर का नाम जिन्होंने हैकिंग के फील्ड में बहुत बड़े बड़े अंजाम दिए है इनके बारे में आप पढ़ सकते है
Kevin David Mitnick :American computer security consultant, author, and convicted hacker.
Edward Joseph Snowden:who copied and leaked highly classified information from the National Security Agency (NSA) in 2013 when he was a Central Intelligence Agency (CIA) employee and subcontractor.
Pranav Mistry : ये एक इंडियन हैकर है जिहोने सिक्स-सेंस टेक्नोलॉजी invent किया है।
ऐसे बहुत सारे उदाहरण है।  

Types of Hacker: 

   1. White Hat hacker 

   2. Black Hat Hacker

   3. Gray Hat Hacker

 

 White Hat Hacker:

White हैट हैकर वो लोग होते है जो किसी कंपनी के लिए work करते है जैसे किसी कंप्यूटर कमपनी या information system को कंपनी के permission से उसके network या computer को scan करते है और उनके weaknesess को find out करते है इन हैकर्स को penetester के नाम से भी जानते है। ऐसे हैकर को सबसे बेस्ट हैकर के नाम से भी जानते है ये लोग illegal work नहीं करते है। Bug bounty जैसे program में participate करते है और उनके vulnerebility को find करते है।  

Black Hat Hacker:

White हैट हैकर वो लोग होते है जो किसी कंपनी के लिए work नहीं करते है जैसे किसी computer  कमपनी या information system को कंपनी के बिना permission से उसके network या computer को scan करते है और उनके weaknesess को find out करते है। और जैसे ही उनके उनके सिस्टम में vulnerebility मिलती है वो उनके system को हैक क्र लेते है और उसके sensitive data को चुरा लेते है और उसके लिए कंपनी से बहुत सारे पैसो का demand करते है। या कई बार ये लोग information system को पूरी तरह destroy भी क्र देते है। उदहारण के लिए अपने इस attack का नाम सुना भी होगा

WannaCry ransomware attack

The WannaCry ransomware attack was a May 2017 worldwide cyberattack by the WannaCry ransomware cryptoworm, ये उन computers को टारगेट किये थे जो  Microsoft Windows operating system run  कर रहा था। ये लोग उनके data  को encrypting क्र देते है और उसके बाद उसे सही करने के लिए उसने  ransom payments का use  करके  Bitcoin cryptocurrency का demand करते है।  

Gray Hat Hacker:

Gray hat hacker उन्हें कहा जाता है जो लोग कभी legal तो कभी illegal hacking करते है सरल भासा में कहे तो ये दोनों का mixture होते है। ऐसे लोग का intetion कभी wrong होता है तो कभी right क्योंकि ये लोग illegal work करके वैसे लोगो का हेल्प करते है जिनसे जरूरी होता है। जैसे किसी poor family को हेल्प करते है। 

The Role of Security and Penetration Testers  

  • Script kiddies or packet monkeys: ये वो लोग होते है जिन्हे हैकिंग के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं होता लेकिन ये लोग experienced हैकर द्वारा लिखे गए codes और technique को copy करके उसे use करते करते है। कई बार ये लोग ऐसे चीजों को अंजाम दे दते है जिनके बारे में उनको पता भी नहीं होता है और वो गलत क्र जाते है जिसके वजह से उन्हें ciber criminal भी कहा जाता है और उसके लिए उनके कड़ी सजा भी मिलती है और फाइन भी pay करना पड़ता है।   
  •  perienced penetrationon testers:
    ये ऐसे हैकर या pentester होते है जिन्हे हैकिंग के बारे में डेप्थ knowledge होता है और ये लोग हैकिंग को अंजाम देने के लिए अपना खुद का script लिखते है। script लिखने के लिए ये लोग इन  programmming language का उपयोग करते है जैसे
    Perl, C, C++, Python, JavaScript, Visual Basic, SQL इत्यादि।
Hacking ka syllabus:
generally Hacking का syallbus नहीं होता है आपको इस में जयादा से ज्यादा knowledge प्राप्त क्र सकते है लेकिन कुछ-कुछ ऐसे topics जिन्हे आप पढ़ लेते है तो तो आप इस फील्ड में बहुत से जानकारी हासिल क्र सकते है। अगर आप किसी company में as a penetration tester के लिए apply करना चाहते है तो इन topics के बारे में आपको knowledge होना चाहिए। या अगर आप hacking के field में future बनाना चाहते है तो तो निचे दिए गए topics के बारे में आप किसी books , article या tutorial के हेल्प से आप पढ़ सकते है। 
  1. Introduction to ethical hacking
  2. footprinting 
  3. scanning networks
  4. ennumeration
  5. vulnerability analysis
  6. system hacking
  7. malware threat
  8. sniffing
  9. social engineering
  10. denial-of-service
  11. session hijacking
  12. firewalls
  13. hacking web-servers
  14. hacking web applications
  15. SQL injections 
  16. hacking wireless networks
  17. hacking mobile platforms
  18. IOT hacking
  19. cloud computing
  20. cryptography
 WARNNING ! 
दोस्तों इन टॉपिक के बारे में पढ़कर या टुटोरिअल देखकर आप किसी दूसरे person के सिस्टम या कंप्यूटर practical  नहीं करे। अगर आप ऐसा करते है तो यह एक cyber crime है।  इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है। अपने ही system का का उपयोग करे। 

Conclusion:
दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको आज के इस ब्लॉग  Hacking kya hai? The Role of Security and Penetration Testers ,Hacking ka syllabus in hindi. एबं Types  of hacker  में भी जानकारी मिल गया होगा अगर आपको ये ब्लॉग अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और किसी प्रकार के query है तो आप कमेंट में जरूर लिखे। इस ब्लॉग को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

 






Post a Comment

0 Comments