वेबसाइट क्या है ?| वेबसाइट बनाने के लिए क्या जरूरी होता है ?

WEB DEVLOPMENT
वेबसाइट क्या है ?|वेबसाइट बनाने के लिए क्या जरूरी होता है ?



एक website बहुत सारे web pages का collection (संग्रह) होता है या हम दुसरे शब्दों में कह सकते हैं की website एक ऐसा जगह है जहाँ पे बहुत सारे web pages होते है.एक वेबसाइट या वेब पेज (इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किए जाने वाले (documents) का एक संग्रह है, जैसे कि आप अभी देख रहे हैं।एक वेब पेज में किसी भी प्रकार की जानकारी हो सकती है, और इसमें पाठ, रंग, ग्राफिक्स, एनीमेशन और ध्वनि शामिल हो सकते हैं। एक वेबसाइट में एक पेज, या unlimited पेज शामिल हो सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि साइट का मालिक क्या हासिल करना चाहता है।उदाहरण के तौर पर आप जिस ब्लॉग को पढ़ रहे है वह भी एक वेबसाइट का पेज ही है, जैसे की cybersploit.in एक वेबसाइट है और और इस वेबसाइट में अनेक pages बने हुये है जैसे में Blog, About Us, Privacy Policy, Desclaimer Page, Terms & Condition Page इत्यादि ।


वेबसाइट कितने प्रकार के होते है ?


वेबसाइट को उनके work के अनुसार Categogries किया जा सकता है जो वे प्रदर्शन कर सकते हैं। यह सोचना आकर्षक हो सकता है कि कार्यक्षमता के मामले में सबसे sleek visual designs वाली वेबसाइट सबसे जटिल हैं, लेकिन विपरीत अक्सर सच हो सकता है। उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन को लें। हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि अमेज़ॅन सबसे सुंदर वेबसाइट नहीं है, लेकिन यह कई प्रकार के कार्यों को करने के लिए बनाया गया है। जैसे e-commerce, cloud service इत्यादि ।

खोज इंजन वेबसाइट (Search engine website).
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट (Social networking website).
सोशल न्यूज़ वेबसाइट (Social news website).
वेबमेल वेबसाइट (Webmail website).
विकी वेबसाइट (Wiki website).
ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website).
गेमिंग वेबसाइट (Gaming website).
सरकारी वेबसाइट (Government website)
मदद वेबसाइट, क्यू एंड ए वेबसाइट (Help website, Q&A website).
दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट (Malicious website).
मीडिया साझा करने वाली वेबसाइट (Media sharing website).
समाचार वेबसाइट (News website).
पी 2 पी वेबसाइट और टोरेंट वेबसाइट (P2P website and Torrent website).
व्यक्तिगत वेबसाइट (Personal website).
वेबसाइट की समीक्षा करें (Review website).
ब्लॉग (Blog) .
व्यापार वेबसाइट और कॉर्पोरेट वेबसाइट (Business website and corporate website).
सामुदायिक वेबसाइट (Community website).
सामग्री वेबसाइट और सूचना वेबसाइट (Content website and information website).
डेटिंग वेबसाइट ( Dating website).पुरालेख वेबसाइट(Archive website)

वेबसाइट कैसे खोले ?


वेबसाइट देखने के लिए एक ब्राउज़र (जैसे, इंटरनेट एक्सप्लोरर, एज, सफारी, फ़ायरफ़ॉक्स या क्रोम) की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप ब्राउज़र का उपयोग करके इस वेब पेज को पढ़ रहे हैं। एक बार एक ब्राउज़र में, आप एड्रेस बार में URL दर्ज करके एक वेबसाइट खोल सकते हैं। उदाहरण के लिए, “http://www.cybersploit.in/” टाइप करने से कंप्यूटर होप होम पेज खुल जाता है। यदि आप उस वेबसाइट का URL नहीं जानते हैं जिसे आप देखना चाहते हैं, तो आप इंटरनेट पर वेबसाइट खोजने के लिए एक Search Engine( Google.com, Yahoo.com, DuckDuckgo.com ) का उपयोग कर सकते हैं।

क्या आपको अपनी वेबसाइट की आवश्यकता है?


एक डिजिटल वेब सामग्री, जैसे Text, Images और Videos को इंटरनेट पर प्रदर्शित करने में सक्षम बनाता है। बहुत सारे कारण हैं कि जैसे की हमलोग जानते है की आज की इस Digital वर्ल्ड में सभी को अपने business को online करने की अवसायकता है , व्यवसाय के लोगों को हमारे ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं के बारे में सूचित करने, कंपनी का प्रतिनिधित्व करने, विभिन्न क्षेत्र के साथ Contact करने या ऑनलाइन सामान वितरित करने के लिए प्रतिनिधि वेबसाइट की आवश्यकता है। बहुत सी निजी साइटें हैं जिनमें सूचना सामग्री शामिल है या मनोरंजन के लिए उपयोग की जाती है।

वेबसाइट शुरू करने के लिए जरूरी चीजें ?


1 – Domain Name.
2 – Business Email Address.
3 – Website Building Software.
4 – Website Hosting.
5 – Website Template Design.
6 – Logo Design.
7 – High-Quality Images for Website.
8 – Image Editors.
Domain Name क्या है?

Domain Name आपकी वेबसाइट का नाम है। Domain Name वह address (URL) है जहां इंटरनेट use आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। जैसे की मेरा वेबसाइट का domain name “www.cybersploit.in है इंटरनेट पर खोजने और पहचानने के लिए एक डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर IP Address का उपयोग करते हैं, जो series of numbers (eg – 172.189.23.162) है। हालांकि, मनुष्यों के लिए संख्याओं के series को याद रखना मुश्किल है। इस वजह से, डोमेन नाम विकसित किए गए थे और IP address का उपयोग करने के बजाय इंटरनेट पर संस्थाओं की पहचान करने के लिए Domain Name उपयोग किया जाता है।

एक Domain Name अक्षरों और संख्याओं का कोई भी संयोजन हो सकता है, और इसका उपयोग विभिन्न डोमेन नाम एक्सटेंशन, जैसे .com, .net , .in और .org के साथ किया जाता है। प्रत्येक डोमेन नाम unique है। किसी भी दो वेबसाइटों में एक ही डोमेन नाम नहीं हो सकता है। यदि कोई www.yourdomain.com में टाइप करता है, तो यह आपकी वेबसाइट पर जाएगा और किसी और का नहीं।


वेबसाइट में होस्टिंग क्या है?



cybersploit
Web Hosting एक ऐसी सेवा है जो organizations और व्यक्तियों को इंटरनेट पर एक वेबसाइट या web page or website पोस्ट करने की अनुमति देती है। एक वेब होस्ट, या वेब होस्टिंग कंपनी, एक व्यवसाय है जो इंटरनेट पर देखे जाने के लिए वेबसाइट या वेबपेज के लिए आवश्यक Technology और सेवाओं को provide करता है। जब इंटरनेट user आपकी वेबसाइट को देखना चाहते हैं, तो उन्हें केवल अपने ब्राउज़र में अपना URL या domain लिखना होगा।

Website Building Software.

Website builder एक डेवलपर को काम पर रखने के बिना एक वेबसाइट शुरू करने के लिए एक सही समाधान है। हालांकि, सबसे अच्छा वेबसाइट बिल्डर ढूंढना शुरुआती लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है।इस Article में, हम आपको most website builder चुनने में मदद करेंगे।

WordPress.org

Constant Contact Website Builder

Gator by HostGator

BigCommerce

Shopify

Weebly

Squarespace

GoDaddy Website Builder

WordPress.com

Wix

BoldGrid

Ucraft

Website Template Design


cybersploit web template
वेबसाइट टेम्प्लेट (या वेब टेम्प्लेट) एक Pre-designed किया गया वेबपेज है, या HTML web Pagaes का सेट है जिसका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति वेबसाइट बनाने के लिए अपनी स्वयं की text और images को plug-in कर सकता है।आमतौर पर HTML ,PHP, Bootstrap और CSS के उपयोग करके बनाया जाता है , वेबसाइट टेम्पलेट किसी को भी एक business web developer या डिजाइनर को नियुक्त किए बिना वेबसाइट को सेटअप करने की अनुमति देते हैं, हालांकि, कई डेवलपर्स अपने ग्राहकों के लिए साइट बनाने के लिए वेबसाइट टेम्पलेट्स का उपयोग करते हैं। Generally इसे Theme के नाम से भी जाना जाता है ।

Logo Design


Logo एक तरह का ऐसा Symbol होता है जो आपकी ब्रांड की पहचान बताता है। यह Text और Image से मिलकर बना होता है। इससे ग्राहकों को यह पता चलता है की वह ब्रांड क्या काम करती है। अगर आप Blogging करते है तो आपको भी अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा Logo बनाना चाहिए। example जैसे की हमलोग जानते है की facebook एक बहुत ही famous brand है और इसका लोगो सिर्फ इसके पहले लेटर फ से बना है इसी तरह और भी बहुत सारे example है Google, Twitter,Youtube and many more.


High-Quality Images for Website.


आप अपने वेबसाइट के लिए high-quality इमेजेज आप सेल्फ भी डिज़ाइन कर सकते है या आप online वेबसाइट या सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल कर सकते है , मै आपको कुछ ऐसे वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जहां से आप फ्री में हाई क्वालिटी images डाउनलोड कर सकते है । उसके लिए आपको निचे दिए गए वेबसाइट को आप विजिट कर सकते है

Pixabay.com

Pexels.com

Unsplash.com

Stocksnap.io

Burst (Shopify)

Image Editor


इमेज एडिटिंग के लिए बहुत सारे टूल्स अवेलेबल है आप किसी का हेल्प ले सकते है , मै आपको एक ऐसे टूल के बारे में बता रहा हु जिसका उसे सभी Devloper करते हैं और मुझे उम्मीद है की आप भी सुना ही होगा और यह टूल बहुत ही ज्यादा उसे होते है ,इस टूल का नामPhotoshop है, या आप online एडिटर का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे Canva.com.

अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने पर किसी भी प्रकार का Question है तो आप comment बॉक्स में लिख सकते है और आप कुछ और इस आर्टिकल में add करना चाहते है तो आप मुझे suggest कर सकते है
धन्यवाद !


Post a Comment

0 Comments