Wordpress क्या है? || Wordpress के Features क्या-क्या है ?

Wordpress क्या है?

wordpress by cybersploit

Wordpress क्या है? वर्डप्रेस एक online, open source वेबसाइट निर्माण उपकरण है जो PHP में लिखा गया है। Wordpress दुनिया का सबसे Powerfull वेबसाइट वेबसाइट बनाने का tool है जिसे हम CMS (content management system ) के नाम से भी  जानते है अगर आप एक अच्छा वेबसाइट बनाना चाहते है और बो भी बिना किसी technical skills का या हम कह सकते है बिना किसी coding नॉलेज का तो आप वर्डप्रेस पे आसानी से वेबसाइट बना सकते है | आज की इस डिजिटल दुनिया में हर कोई चाहता है की मेरा खुद का वेबसाइट हो, तो मै बता दू की अब वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान हो गया है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप किस field (platform) से belong करते है अगर आप खुद का वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप Wordpress का हेल्प से आसानी से वेबसाइट बना सकते है |
वर्डप्रेस की पॉपुलैरिटी से आप पता लगता सकते है की यह कितना लोग इस टूल का उसे क्र रहे है आज दुनिया का 70 % वेबसाइट Wordpress पे ही बनाया गया है अगर आप एक blog वेबसाइट स्टार्ट करना चाहते है तो आपके लिए best CMS Wordpress ही है| अगर आप नहीं जानते है की वेबसाइट क्या होता है ?  तो आप इसकी जानकारी के लिए आप इस लिंक पे click क्र सकते है  इस लिंक से आपके सारी  जानकारी मिल जाएगी जैसे वेबसाइट बनाने के लिए क्या जरूरी होता है इत्यादि।

Wordpress क्यों और कैसे popular हुआ ?

Wordpress इसलिए popular हुआ क्योंकि यह एक Open Source CMS  है जिसे कोई भी आसानी आसानी से Free में उसे क्र सकता है ऐसे use करने के लिए आपको १  रूपये भी नहीं लगता है जिस कारन इस CMS को use क्र पाते है और इसकी खास बात यह है की आप ऐसे बहुत ही आसानी से customize भी क्र सकते है. आपको जैसे ही Wordpress install करते है आपको एक Theme दिए जाते है और आप उस theme  को अनपे according कस्टमाइज क्र सकते है।  

Wordpress SEO Friendly है क्योकि इसमें आपको ऐसे फीचर दिए जाते जिसे आप use करके अपने वेबसाइट को Google में Rank करा सकते सकते है जैसे की हमलोग जानते है की अगर कोई ब्लॉग हम लिखते है  तो उसे गूगल में रैंक करना बहुत जरूरी होता है क्योकि जब आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करेगा तभी आपके वेबसाइट पे जयादा से ज्यादा traffic आएंगे और अपने ब्लॉग को वायरल कर सकते है अगर आप आप नहीं जानते है की SEO क्या होता है? तो आप इस आप यह पर क्लिक करके पढ़ सकते है मैंने seo का जानकारी इस ब्लॉग में दी है। वर्डप्रेस में extra feature के लिए plugin भी install क्र सकते है और यह आपको काम को बहुत आसान बना देता है जैसे आप seo  के लिए सबसे फेमस yoast plugin का use क्र सकते है ये आपको ब्लॉग को गूगल में रैंक करने बहुतhelp करता है इसके बारे में और हमलोग दूसरे ब्लॉग में practicle पढ़ेंगे।

Wordpress के Features क्या-क्या है ?

Theme:  

Wordpress Theme एक तरह का सॉफ्टवेयर के तरह होता है जिसे आप अपने वेबसाइट में इनस्टॉल करते है थीम ही से ही पता चलता है की आपके वेबसाइट का कैसा Look होगा आप इसे अपने according  कस्टमाइज भी क्र सकते है आपका वेबसाइट के look  में जो भी changes  करना चाहते है जैसे आपके अपना वेबसाइट का Logo , वेबसाइट का Title , Color ,sub title , header , Menu ,Footer इत्यादि। 

Plugin:

प्लगइन को भी आप एक सॉफ्टवेयर भी कह सकते है क्योकि ये php programming का उसे उसे के बनाया जाता है ऐसे इनस्टॉल करने से आपका वर्डप्रेस का फीचर expand हो जाता है जैसे हम पहले भी बता चुके है Yoast Plugin  का उदाहरण लेकर इसके बारे में हमलोग अलग से पढ़ेनेग की कौन सा plugin किस लिए use  होता है और प्लगिंग उसे करना क्यों जरूरी होता है।  
 

Conclusion :
मैं आशा करता हु की आपको इस ब्लॉग से वर्डप्रेस क्या होता है और यह पॉपुलर क्यों हुआ एबं इसके फीचर क्या क्या है आपके आसानी से समझ में आ गया होगा अगर किसी प्रकार का सवाल है तो कमेंट में लिख सकते है। 


Post a Comment

0 Comments