Amazon ec2 के जरूरी setting.

Amazon ec2 के जरूरी setting. 

hello  दोस्तों आज के इस blog में हमलोग Amazon ec२ के जरूरी setting के बारे में जानेंगे और साथ में ही आपको प्रैक्टिकल दिखाएंगे की amazon ec 2 में instance को successfully लांच करने से पहले क्या -क्या settings जरूरी होता है। इस पहले अगर आपको नहीं पता की amazon में account कैसे बनाते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके सिख सकते है। यदि आप पहले ही Amazon Web Services (AWS) के लिए साइन अप कर चुके हैं, तो आप तुरंत Amazon EC2 का उपयोग शुरू कर सकते हैं। आप अमेज़ॅन  EC2 console open कर सकते  हैं, launch  instance  चुन सकते हैं और launch wizard में steps  का पालन करके अपना पहला instance launch  कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक AWS के लिए sign up नहीं किया है, या यदि आपको अपने first instance को लॉन्च करने में सहायता की आवश्यकता है तो आप इस लिंक से जान सकते है की कैसे sign up करते है। जब आप Amazon Web Services (AWS) के लिए sign up  करते हैं, तो आपके AWS account  में Amazon EC2 सहित AWS की सभी सेवाओं के लिए स्वचालित रूप से साइन अप किया जाता है। आपसे केवल उन सेवाओं के लिए शुल्क लिया जाता है जिनका आप उपयोग करते हैं।अमेज़न EC2 के साथ, आप केवल उसी चीज़ का भुगतान करते हैं जो आप उपयोग करते हैं। यदि आप एक नए एडब्ल्यूएस ग्राहक हैं, तो आप मुफ्त में अमेज़ॅन ईसी 2 के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

एक IAM उपयोगकर्ता बनाएँ ।  


AWS में सेवाएँ, जैसे कि Amazon EC2, के लिए आवश्यक है कि आप उन्हें एक्सेस करते समय credentials प्रदान करें, ताकि सेवा यह निर्धारित कर सके कि आपके पास इसके संसाधनों तक पहुँचने की अनुमति है या नहीं। कंसोल को आपके पासवर्ड की आवश्यकता होती है। basically user veryfication के लिए आपसे username और password इनपुट करने को बोला जायेगा ताकि  उसे ये ना लगे की आपका account कोई unkown person यूज़ नहीं न क्र रहा है। आप command line interface or API तक पहुंचने के लिए अपने एडब्ल्यूएस खाते के लिए access keys  बना सकते हैं। हालाँकि, हम अनुशंसा नहीं करते हैं कि आप अपने AWS खाते के लिए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके AWS का उपयोग करें; हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसके बजाय AWS Identity and Access Management (IAM) का उपयोग करें। एक IAM उपयोगकर्ता बनाएँ, और फिर administrative permissions के साथ एक IAM group में उपयोगकर्ता जोड़ें या इस उपयोगकर्ता administrative permissions प्रदान करें। फिर आप एक विशेष URL और IAM उपयोगकर्ता के लिए credentials का उपयोग करके AWS तक पहुँच सकते हैं  

अपने लिए एक administrator use बनाने के लिए और एक administrators group में user add  करने के लिए steps को फॉलो करे। 

1. AWS खाता रूट उपयोगकर्ता के रूप में साइन इन करने के लिए अपने AWS खाता ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करें IAM कंसोल पर https://console.aws.amazon.com/iam/ पर करें।

ध्यान दें : हम strongly recommend करते हैं कि आप नीचे Administrator IAM user का उपयोग करने के सर्वोत्तम अभ्यास का पालन करते हैं और रूट उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स को सुरक्षित रूप से बंद कर देते हैं। केवल कुछ खाता और सेवा प्रबंधन कार्य करने के लिए रूट उपयोगकर्ता के रूप में साइन इन करें।

2. navigation pane में, choose Users और फिर Add user चुनें।

3.For User name, enter Administrator.

4.AWS Management Console पहुंच के बगल में स्थित चेक बॉक्स का चयन करें। फिर कस्टम पासवर्ड चुनें, और फिर टेक्स्ट बॉक्स में अपना नया पासवर्ड दर्ज करें।

5.(optional) डिफ़ॉल्ट रूप से, पहली बार साइन इन करते समय AWS को एक new password बनाने के लिए new user की आवश्यकता होती है। आप उपयोगकर्ता के बगल में स्थित चेक बॉक्स को साफ़ कर सकते हैं कि अगले साइन-इन में उपयोगकर्ता को अपना पासवर्ड रीसेट करने के बाद नया पासवर्ड बनाने की अनुमति देनी चाहिए। वे साइन इन करते हैं।

6.Choose Next: Permissions.

7.Under Set permissions, choose Add user to group.

8.Choose Create group.

9.In the Create group dialog box, for Group name enter Administrators.

10.Choose Filter policies, and then select AWS managed -job function to filter the table contents.

11.In the policy list, select the check box for AdministratorAccess. Then choose Create group.
12.List of groups में वापस, अपने नए समूह के लिए चेक बॉक्स का चयन करें। सूची में समूह देखने के लिए आवश्यक होने पर refresh करें ।

13.Choose Next: Tags.

14.(optional)  key-value pairs के रूप में टैग attach करके user को metadata Add  करे। 

15.New user  में जोड़े जाने वाले group memberships की सूची देखने के लिए review करें। जब आप ready to proceed हों, तो create user  चुनें।

आप अधिक समूह और उपयोगकर्ता बनाने और अपने उपयोगकर्ताओं को अपने AWS खाता संसाधनों तक पहुँच प्रदान करने के लिए इसी प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं। इस नए IAM उपयोगकर्ता के रूप में sign in करने के लिए, AWS कंसोल से sign out  करें, फिर following URL का उपयोग करें, जहाँ your_aws_account_id आपका AWS account number without the hyphens के है (उदाहरण के लिए, यदि आपका AWS खाता संख्या 4321-1230-3692 है, तो आपका AWS खाता आईडी 4321-1230-3692 है):
https://your_aws_account_id.signin.aws.amazon.com/console/ 

IAM user name (not your email address) और वह password दर्ज करें जो आपने अभी बनाया था। जब आप साइन इन होते हैं, तो नेविगेशन बार "your_user_name @ your_aws_account_id" प्रदर्शित करता है।

यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपके साइन-इन पेज के लिए URL में आपका AWS account ID हो, तो आप account alias बना सकते हैं। IAM console से, नेविगेशन फलक में dashboard चुनें। dashboard से, कस्टमाइज़ करें और एक alias दर्ज करें जैसे आपकी कंपनी का नाम। account alias बनाने के बाद साइन इन करने के लिए, following URL का उपयोग करें:

https://your_account_alias.signin.aws.amazon.com/console/

आपके खाते के लिए IAM उपयोगकर्ताओं के लिए साइन-इन लिंक को सत्यापित करने के लिए, IAM कंसोल खोलें और डैशबोर्ड पर IAM उपयोगकर्ताओं के साइन-इन लिंक के तहत जाँच करें।

Create a Key Pair.

AWS आपके instance के लिए लॉगिन जानकारी को सुरक्षित करने के लिए public-key cryptography का उपयोग करता है। एक Linux instance का कोई पासवर्ड नहीं है; आप अपने instance में सुरक्षित रूप से login करने के लिए एक प्रमुख key-pair का उपयोग करते हैं। जब आप अपना instance लॉन्च करते हैं, तो आप key-pair का नाम specify करते हैं, फिर जब आप SSH का उपयोग करते हैं तो private key प्रदान करते हैं।
यदि आपने पहले से कोई key-pair नहीं बनाई है, तो आप amazon ec2 कंसोल का उपयोग करके एक बना सकते हैं। ध्यान दें कि यदि आप कई क्षेत्रों में instances launch करने की योजना बनाते हैं, तो आपको प्रत्येक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण जोड़ी बनाने की आवश्यकता होगी । 


To create a key pair

  1. previous section में आपके द्वारा बनाए गए URL का उपयोग करके AWS में साइन इन करें।
  2. AWS dashboard से, Amazon EC2 कंसोल खोलने के लिए EC2 चुनें।
  3. navigation bar से, key apir के लिए एक region चुनें। आप अपने region की परवाह किए बिना किसी भी क्षेत्र का चयन कर सकते हैं। हालांकि, प्रमुख जोड़े एक क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं; उदाहरण के लिए, यदि आप US East (Ohio) Region में एक instance लॉन्च करने की योजना बनाते हैं, तो आपको US East (Ohio) Region में उदाहरण के लिए एक महत्वपूर्ण जोड़ी बनाना होगा।
  4. In the navigation pane, under NETWORK & SECURITY, choose Key Pairs.
  5. Choose Create Key Pair.

  6. New key pair के लिए एक name दर्ज करें key pair बनाएँ फ़ील्ड के  Key pair name field में, और फिरcreate चुनें। एक नाम का उपयोग करें जो आपको याद रखने में आसान हो, जैसे कि आपका IAM userनाम, उसके बाद--key-pair, साथ ही region का नाम। उदाहरण के लिए, me-key-pair-useast2।
  7. The private key file automatically रूप से आपके ब्राउज़र द्वारा डाउनलोड की जाती है। base filename वह नाम है जिसे आपने अपनी मुख्य जोड़ी के नाम के रूप में निर्दिष्ट किया है, और फ़ाइलनामएक्सटेंशन .pem है। निजी कुंजी फ़ाइल को safe place पर रखे  ताकि इसे कोई देख न पाए जैसे कीआपकिसी password को रखते है। 
  8. यदि आप अपने Linux instance से कनेक्ट करने के लिए Mac or Linux computer पर एSSH client का उपयोग करेंगे, तो अपनी निजी कुंजी फ़ाइल की अनुमतियों को सेट करने के लिए following command का उपयोग करें ताकि केवल आप इसे पढ़ सकें।   
chmod 400 your_user_name-key-pair-region_name.pem
To connect to your instance using your key pair:
Mac or Linux चलाने वाले कंप्यूटर से अपने linux instance से कनेक्ट करने के लिए, आप अपने ssh client के लिए .Pem फ़ाइल को -i option और अपनी private key के लिए path specify करेंगे। Windows चला रहे कंप्यूटर से अपने linux instance से कनेक्ट करने के लिए, आप PuTTY, लिनक्स के लिए विंडोज सबसिस्टम या AWS Systems Manager Session Manager का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप PuTTY का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आपको .ppem फ़ाइल को .ppk फ़ाइल में बदलने के लिए following procedure का उपयोग करना होगा।

(optional) का उपयोग कर विंडोज से एक Linux instance से कनेक्ट करने के लिए आप putty tool का use कर सकते है। 

  1. Download करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे और  उसके बाद  PuTTY को install करे। 
     

    PuTTYgen start करें (उदाहरण के लिए, प्रारंभ मेनू से, All Programs> PuTTY>         PuTTYgen) चुनें।

    Under Type of key to generate, choose RSA
    Load चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से, PuTTYgen केवल .ppk एक्सटेंशन वाली फाइलें प्रदर्शित करता है। अपनी .pem फ़ाइल का पता लगाने के लिए, files of all types को प्रदर्शित करने के विकल्प का चयन करें। 
  • previous procedure में आपके द्वारा बनाई गई private key file का चयन करें और खोलें चुनें।  confirmation dialog box को dismiss करने के लिए ok चुनें।

  • private key save चुनें। PuTTYgen पासफ़्रेज़ के बिना key को save के बारे में एक warning प्रदर्शित करता है। तो इससे yes पर क्लिक करे।  

  • key के लिए same name specify करें जो आपने key pair के लिए उपयोग किया था। PuTTY automatically रूप से .ppk फ़ाइल एक्सटेंशन को जोड़ता है।

Conclusion:दोस्तों मै आशा करता हु की इस ब्लॉग से आप सिख गए होंगे की Amazon ec2 के जरूरी setting क्या करना होता है। मैंने सभी चीजे बताने की कोशिश की है अगर आपके पास कोई  भी सवाल है या आप की भी टॉपिक पे ब्लॉग चाहते है तो कमेंट कर के मुझे आप बता सकते है। मैंने इस blog में Amazon ec2 के जरूरी setting के बारे में बताने के अलावा ये भी बताया है की  विंडोज से एक Linux instance से कनेक्ट करने के लिए आप putty tool का use कर सकते है। और To create a key pair तो अगर इस ब्लॉग से आपका कोई सवाल है तो जरूर बताये। आपका अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। शेयर करना न भूले।


Post a Comment

0 Comments