aws me linux virtual machine kaise launch krte hai ?

AWS me linux virtual machine kaise launch krte hai ?

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमलोग aws account में ec2 service के help से free Tier के अंदर
AWS me linux virtual machine kaise launch krte hai ?। इससे पहले अगर आपको यह नहीं पता है की ec2 क्या होता है ? तो आप इस लिंक पर click करके इसके बारे में जान सकते है। 
Amazon Elastic Compute Cloud (EC2) वह Amazon web service है जिसका उपयोग आप cloud में virtual machine बनाने और चलाने के लिए करते हैं। AWS इन वर्चुअल मशीनों को 'instance' कहता है। यह step-by-step help आपको हमारे AWS Free Tier के भीतर Amazon EC2 पर Linux virtual मशीन को सफलतापूर्वक launch करने में मदद करेगी .
AWS me linux virtual machine kaise launch krte hai?

इस Tutorial के बारे में।                                      

Cost         :  Free Tier Eligible
Use Case :  Compute
Products  :  Amazon EC2
Level        :  Beginner

AWS के लिए साइन-अप करें।

अगर आपने अभी तक aws में free account नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक करके एक account बना ले। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक new tab open होगा। अगर आपको नहीं पता है की AWS account कैसे बनाते है तो आप इसे भी इस लिंक पर क्लिक करके सिख सकते है।
इस Tutorial के लिए Amazon EC2 के लिए कोई additional charge नहीं है। इस tutorial में आपके द्वारा बनाए गए संसाधन Free Tier eligible हैं।

Amazon EC2 इंस्टेंस लॉन्च करें

अमेज़ॅन EC2 कंसोल enter  करें
AWS Management Console को open करे , ताकि आप इस step-by-step guide  को open रख सकें। जब screen load  होती है, तो start करने के लिए अपना username और password enter करें। फिर सर्च बार में EC2 टाइप करें और सर्विस कंसोल open करने  के लिए Amazon EC2 चुनें।
AWS me linux virtual machine kaise launch krte hai

launch an instance


अपनीvirtual machine  बनाने और configure  करने के लिए launch instance पर क्लिक करे ।
अब आप EC2 लॉन्च इंस्टेंस विज़ार्ड में हैं, जो आपके इंस्टेंस को कॉन्फ़िगर और लॉन्च करने में आपकी सहायता करेगा।

1. इस स्क्रीन में, आपको Amazon Machine Image (AMI) चुनने के लिए विकल्प दिखाए जाते हैं। AMIs  preconfigured server  टेम्प्लेट हैं जो आप एक उदाहरण लॉन्च करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक AMISs  में एक operating system शामिल है, और इसमें एप्लिकेशन और एप्लिकेशन सर्वर भी शामिल हो सकते हैं।


amazon AMI linux  ढूंढें और चयन करें पर क्लिक करें।
AWS me linux virtual machine kaise launch krte hai
2.अब आप एक instance type चुनेंगे।instance के प्रकारों में सीपीयू, मेमोरी, स्टोरेज और नेटवर्किंग क्षमता के अलग-अलग संयोजन शामिल होते हैं ताकि आप अपने अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त मिश्रण चुन सकें। अधिक जानकारी के लिए, Amazon EC2 Instance Types देखें।
T2.micro का डिफ़ॉल्ट विकल्प पहले से ही checked जाना चाहिए। यह instance  प्रकार free tier टीयर के भीतर कवर किया गया है और सरल वर्कलोड से निपटने के लिए पर्याप्त compute capacity प्रदान करता है।
Click Review and Launch at the bottom of the page

3.आप configuration, storage, tagging, and security settings की review कर सकते हैं जिन्हें आपके instance के लिए चुना गया है। जब आपके पास इन सेटिंग्स को customize करने का विकल्प होता है, तो हम इस ट्यूटोरियल के लिए default value को स्वीकार करने की सलाह देते हैं।
Click Launch at the bottom of the page.

4.अगली स्क्रीन पर आपको एक  existing key pair या create a new key pai बनाने के लिए कहा जाएगा। SSH का उपयोग करके अपने linux instance को सुरक्षित रूप से access करने के लिए एक key pair का उपयोग किया जाता है। AWS कुंजी जोड़े  stores the public part of the key pair करता है जो घर के ताले की तरह है।

Select Create a new key pair और इसे MyKeyPair नाम दें।next Download Key Pair button बटन पर क्लिक करें।

आप इस key pair को डाउनलोड करले। जब हम अपने virtual linux server को अपने laptop या mobile या किसी अन्य device पर use करेंगे तो ये key pair को password के रूप में देना होता है।
MyKeyPair कुंजी डाउनलोड करने के बाद, आप अपनीkey को सुरक्षित स्थान पर store करना चाहेंगे। यदि आप अपनी कुंजी खो देते हैं, तो आप अपने instance को use  नहीं क्र पाएंगे। यदि किसी और को आपकी key किसी को मिल जाता है, तो वे आपके instance को use क्र सकते है और इसका use करके कुछ crime करते है जैसे hacking तो आप फस सकते है तो मैं आपको यही सलाह देता हु की आप अपने key को अच्छे से और secure करके रखे इसके लिए आप google drive का use क्र सकते है।



जब आप  your key pair stored कर लेते हैं, तो अपने लिनक्स instance को शुरू करने के लिए लॉन्च इंस्टेंस पर क्लिक करें।

5.अपने इंस्टेंस को देखने के लिए अगली स्क्रीन पर view instance पर क्लिक करें और उस इंस्टेंस का status देखें जिसे आपने अभी शुरू किया है।

कुछ ही मिनटों में, आपके instance पर इंस्टेंस स्टेट कॉलम "running" में बदल जाएगा और एक public ip address दिखाया जाएगा। आप table के ठीक ऊपरrefresh बटन दबाकर इन instance state कॉलम को refresh कर सकते हैं। अपने AWS instance के public IP address की प्रतिलिपि बनाएँ, ताकि आप इसका उपयोग तब कर सकें जब हम step 6 में SSH के उपयोग से कनेक्ट होते हैं।

अपने instance  को लॉन्च करने के बाद, SSH  का उपयोग करके इसे कनेक्ट करने जी जरूरत है।
ssh से कैसे अपने virtual machine को connect करते है ये हमलोग दूसरे ब्लॉग में सीखेंगे।

Conclusion : दोस्तों आज इस ब्लॉग aws me linux virtual machine kaise launch krte hai ये सीखे है। अगर इस ब्लॉग से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप मुझे comment करके जरूर बताये। मुझे उम्मीद है की इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप अपना virtual machine launch कर चुके होंगे। अगर आपको मेरे ब्लॉग अच्छे लग रहे है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो भी जीने इंग्लिश में प्रॉब्लम होता है वो हिंदी ब्लॉग के हेल्प से वो भी सिख पाए तो शेयर जरूर करे।  आपका उचित समय देने के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments