aws route 53 kya hai ?

aws route 53 kya hai ?

aws route 53 kya hai ?

 


Hello दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमलोग जानेंगे की aws route 53 kya hai ? और इससे रिलेटेड कई प्रसन के बारे में जानेंगे। जैसे Domain Name System (DNS) Service kya hai ?,मैं अमेज़ॅन route 53 के साथ क्या कर सकता हूं ? ,अमेज़ॅन रूट 53 सेवा के लिए DNS सर्वर नाम क्या हैं ?, अमेज़न route 53 की कीमत क्या है ? , Amazon route 53 high availability और low latency कैसे प्रदान करता है ?, मैं अमेज़ॅन रूट 53 के साथ कैसे शुरू कर सकता हूं?मैं उम्मीद करता ही की अगर आप amazon route 53 के बारे में जानना चाहता है तो आप aws के बारे में बारे में जानते होंगे अगर नहीं जानते तो आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते है। aws में free में account बनाने कैसे बनाते है ?
Amazon Route 53  highly available और scalable Domain Name System (DNS), domain name registration, and health-checking web services प्रदान करता है। यह डेवलपर्स और व्यवसायों को एक बहुत विश्वसनीय और लागत प्रभावी तरीका देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट अनुप्रयोगों के लिए मार्गनिर्देशित करते हैं जैसे कि apkadomain.com जैसे संख्यात्मक ip address, जैसे कि 192.168.2.1, में कंप्यूटर एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए उपयोग करते हैं। आप अपने DNS को health checking करने वाली सेवाओं के साथ जोड़ सकते हैं ताकि ट्रैफ़िक को स्वस्थ एंडपॉइंट तक पहुँचाया जा सके और एंडपॉइंट पर independently से निगरानी और / या अलार्म लगाया जा सके। आप डोमेन नाम जैसे cybersploit.in को भी purchase और manage कर सकते हैं और स्वचालित रूप से अपने domain के लिए DNS सेटिंग्स configure कर सकते हैं। Route 53 aws में चल रहे बुनियादी ढांचे के लिए उपयोगकर्ता के request को प्रभावी ढंग से जोड़ता है - जैसे कि Amazon EC2 instances, Elastic Load Balancing load balancers, or Amazon S3 buckets  और इसका उपयोग उपयोगकर्ताओं को aws  के बाहर बुनियादी ढांचे के लिए भी किया जा सकता है।

  

Domain Name System (DNS) Service kya hai ?

DNS का पूरा नाम domaon name service होता है जो की एक विश्व स्तर पर domain provide करने वाला सेवा है जो www.example.com जैसे इंसान जिसे पढ़ या याद रख सके नामों का 192.0.2.100  जैसे संख्यात्मक ip address  में अनुवाद करती है जिसका उपयोग कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़ने के लिए करते हैं। इंटरनेट का DNS सिस्टम नाम और नंबरों के बीच मैपिंग को managing करके फोन बुक की तरह काम करता है। DNS के लिए, नाम डोमेन नाम (www.example.com) हैं जो लोगों को याद रखने में आसान होते हैं और नंबर IP पते (192.0.2.100 ) होते हैं जो इंटरनेट पर कंप्यूटर का स्थान निर्दिष्ट करते हैं। DNS सर्वर ip address में नाम के लिए request  का translate  करते हैं, यह नियंत्रित करते हैं कि कौन सा सर्वर उनके web browser में एक डोमेन नाम टाइप करने पर उनके browser तक पहुंच जाएगा। इन request  को "queries " कहा जाता है। जैसे की अगर आपको मेरा वेबसाइट अपने browser में open करना होता है तो आप cybersploit.in अपने ब्राउज़र में query करते है या कह सकते है search करते है।

मैं अमेज़ॅन रूट 53 के साथ क्या कर सकता हूं ? 

अमेज़ॅन रूट 53 के साथ, आप अपने public DNS रिकॉर्ड बना औरmanage कर सकते हैं। एक फोन बुक की तरह, रूट 53 आपको इंटरनेट के डीएनएस फोन बुक में आपके डोमेन नामों के लिए का प्रबंधन करने देता है। Route 53 भी specific domain names को अपने corresponding IP addresses जैसे 192.0.2.1 में अनुवाद करने के अनुरोधों का जवाब देता है। नए डोमेन के लिए DNS रिकॉर्ड बनाने या मौजूदा डोमेन के लिए DNS रिकॉर्ड को स्थानांतरित करने के लिए आप रूट 53 का उपयोग कर सकते हैं। रूट 53 के लिए सरल, standards-based REST API आपको आसानी से डीएनएस रिकॉर्ड बनाने, update करने और manage करने की अनुमति देता है। रूट 53 इसके अलावा स्वास्थ्य जांच की निगरानी के लिए आपके आवेदन के health और प्रदर्शन के साथ-साथ आपके वेब सर्वर और अन्य संसाधनों की भी पेशकश करता है। आप रूट 53 द्वारा प्रबंधित किए जाने के लिए नए डोमेन नाम भी पंजीकृत कर सकते हैं या मौजूदा डोमेन नामों में स्थानांतरित कर सकते हैं।

अमेज़ॅन रूट 53 सेवा के लिए DNS सर्वर नाम क्या हैं?

आपको अत्यधिक उपलब्ध सेवा प्रदान करने के लिए, प्रत्येक अमेज़ॅन रूट 53 होस्टेड ज़ोन को वर्चुअल DNS सर्वरों के अपने सेट द्वारा आपको दिया  जाता है। प्रत्येक होस्ट किए गए ज़ोन के लिए DNS सर्वर नाम इस प्रकार सिस्टम द्वारा assign किए जाते हैं जब होस्ट किया गया ज़ोन बनाया जाता है।

अमेज़न रूट 53 की कीमत क्या है ? 


अमेज़न रूट 53 charge होस्टेड ज़ोन, क्वेरी, हेल्थ चेक और डोमेन नाम के लिए सेवा के वास्तविक उपयोग पर आधारित हैं।इसका मतलब यह है की आप जितना उसे करेंगे आपको उतना ही paid करना होगा पूरी जानकारी  के लिए, अमेज़ॅन रूट 53 मूल्य निर्धारण पृष्ठ देख सकते है उसे देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे। 
 
आप केवल उसी का भुगतान करते हैं जो आप उपयोग करते हैं। कोई न्यूनतम शुल्क नहीं है, कोई न्यूनतम उपयोग प्रतिबद्धता नहीं है, और कोई शुल्क नहीं है। आप AWS सरल मासिक कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने मासिक बिल का अनुमान लगा सकते हैं। आप इस calculator करके अपना use के अनुसार आप अपना एक साल का price कितना लगेगा ये देख सकते है इसके लिए इस लिंक को क्लिक करे। 

Amazon route 53 high availability और low latency कैसे प्रदान करता है?

Route 53 AWS के अत्यधिक उपलब्ध और विश्वसनीय बुनियादी infrastructure का उपयोग करके बनाया गया है। हमारे DNS सर्वरों की विश्व स्तर पर वितरित प्रकृति किसी भी इंटरनेट या नेटवर्क से संबंधित मुद्दों को दर किनार करके अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं को आपके एप्लिकेशन को रूट करने की निरंतर क्षमता सुनिश्चित करने में मदद करती है। रूट 53 को महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों द्वारा आवश्यक निर्भरता के स्तर को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। दुनिया भर के DNS सर्वरों के वैश्विक वैश्विक नेटवर्क का उपयोग करते हुए, रूट 53 को नेटवर्क स्थितियों के आधार पर optimal location automatically रूप से queries का answer देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। परिणामस्वरूप, सेवा आपके अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए low query latency प्रदान करती है। 

मैं अमेज़ॅन रूट 53 के साथ कैसे शुरू कर सकता हूं?

अमेज़ॅन रूट 53 में एक सरल वेब सेवा इंटरफ़ेस है जो आपको मिनटों में आरंभ करने देता है। आपके DNS रिकॉर्ड को "होस्ट किए गए ज़ोन" में व्यवस्थित किया जाता है जिसे आप AWS Management Console या route 53 केAPI के साथ कॉन्फ़िगर करते हैं। रूट 53 का उपयोग करने के लिए, आपको बस:
यदि आपके पास पहले से ही एक डोमेन नाम है:
  • होस्टेड ज़ोन बनाने के लिए AWS मैनेजमेंट कंसोल या CreateHostedZone API का उपयोग करें जो आपके डोमेन के लिए DNS रिकॉर्ड को स्टोर कर सकता है। होस्टेड ज़ोन बनाने पर, आपको उच्च स्तर की उपलब्धता सुनिश्चित करने में सहायता के लिए चार अलग-अलग टॉप-लेवल डोमेन (TLD) में चार रूट 53 नाम सर्वर प्राप्त होते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, आप AWS प्रबंधन कंसोल या एपीआई के माध्यम से अपने डोमेन नाम को रूट के 53 प्रबंधन में स्थानांतरित कर सकते हैं।
यदि आपके पास पहले से कोई डोमेन नाम नहीं है:
  • अपना नया डोमेन नाम register करने के लिए AWS Management Console या API का उपयोग करें।
  • Route 53 automatically रूप से एक होस्टेड ज़ोन बनाता है जो आपके डोमेन के लिए DNS रिकॉर्ड store करता है। उपलब्धता के उच्च स्तर को सुनिश्चित करने में सहायता के लिए आपको चार अलग-अलग शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) में चार रूट 53 नाम सर्वर भी प्राप्त होते हैं।
  • आपके होस्ट किए गए ज़ोन को शुरू में DNS रिकॉर्ड्स के एक मूल सेट के साथ आबाद किया जाएगा, जिसमें चार वर्चुअल नाम सर्वर शामिल हैं जो आपके डोमेन के लिए प्रश्नों का उत्तर देंगे। आप एडब्ल्यूएस प्रबंधन कंसोल का उपयोग करके या ChangeResourceRecordSet API पर कॉल करके इस सेट में रिकॉर्ड जोड़, हटा या बदल सकते हैं। 
  • यदि आपका डोमेन नाम route 53 द्वारा managed नहीं है, तो आपको registar  को inform करना होगा जिसके साथ आपने अपने डोमेन नाम को अपने होस्ट किए गए ज़ोन से जुड़े लोगों के लिए अपने डोमेन नाम को अपडेट करने के लिए  register किया है। यदि आपके डोमेन नाम को पहले से ही रूट 53 द्वारा प्रबंधित किया जाता है, तो आपका डोमेन नाम स्वचालित रूप से आपके ज़ोन की मेजबानी करने वाले नाम सर्वर से जुड़ा होगा।
Conclusion
दोस्तों मैं आशा करता हु आपको इस ब्लॉग से aws route 53 kya hai ? और इससे रिलेटेड कई प्रसन के बारे में जानेंगे। जैसे Domain Name System (DNS) Service kya hai ?,मैं अमेज़ॅन रूट 53 के साथ क्या कर सकता हूं ? ,अमेज़ॅन रूट 53 सेवा के लिए DNS सर्वर नाम क्या हैं ?, अमेज़न रूट 53 की कीमत क्या है ? , Amazon route 53 high availability और low latency कैसे प्रदान करता है ?, मैं अमेज़ॅन रूट 53 के साथ कैसे शुरू कर सकता हूं ? के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गया होगा। अगर किसी भी प्रकार के query है तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है। अगर आपको ये ब्लॉग से कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे share जरूर करे। इस ब्लॉग पे समय देने के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments